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जिले में ‘आमचो बस्तर’ पोर्टल से जन सुविधाओं को मिल रही मजबूती

जिले में ‘आमचो बस्तर’ पोर्टल से जन सुविधाओं को मिल रही मजबूती जगदलपुर, 04 अगस्त 2025: बस्तर जिले में कलेक्टर श्री हरिस एस के मार्गदर्शन...


जिले में ‘आमचो बस्तर’ पोर्टल से जन सुविधाओं को मिल रही मजबूती

जगदलपुर, 04 अगस्त 2025: बस्तर जिले में कलेक्टर श्री हरिस एस के मार्गदर्शन में आरंभ की गई डिजिटल जन शिकायत निवारण पोर्टल “आमचो बस्तर” अब ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं के समाधान में कारगर साबित हो रही है। इस पोर्टल के माध्यम से ग्रामीणों को सीधे जिला प्रशासन से जुड़ने और अपनी मांगों, शिकायतों एवं सुझावों को दर्ज करने की सुविधा मिल रही है।

हाल ही में “आमचो बस्तर” पोर्टल पर दर्ज दो शिकायतों का सफल समाधान कर प्रशासन ने जनविश्वास और तकनीकी दक्षता दोनों का परिचय दिया।

➤ घाटकवाली में सोलर ड्यूल पंप संयंत्र को फिर से किया गया कार्यशील

घाटकवाली (जुनापारा) के निवासी श्री पदमनाग कश्यप ने पोर्टल पर शिकायत दर्ज की थी कि गांव का सोलर ड्यूल पंप अकार्यशील हो चुका है। इस पर क्रेडा जिला कार्यालय ने तत्परता दिखाते हुए 28 जुलाई 2025 को संयंत्र की मरम्मत कर इसे पुनः कार्यशील बना दिया। कार्य में एक नया पैनल, केबल और स्ट्रक्चर की मरम्मत की गई।

➤ तुसेल में तकनीकी दिक्कत दूर कर बहाल की गई जल आपूर्ति

विकासखंड जगदलपुर के तुसेल (जुनापारा) में जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्थापित सोलर ड्यूल पंप में तकनीकी खराबी की शिकायत प्राप्त हुई थी। 3 अगस्त 2025 को क्रेडा ने इसमें नवीन केबल, एमसीबी, स्विच आदि की स्थापना कर संयंत्र को फिर से चालू किया।

इन दोनों ग्रामीण क्षेत्रों में सोलर पंपों की मरम्मत से वर्षाकाल में शुद्ध पेयजल की समस्या का समाधान हुआ है। ग्रामवासी अब सरकार की इस त्वरित कार्रवाई की सराहना कर रहे हैं।

➤ कैसे काम करता है 'आमचो बस्तर'?

यह पोर्टल आम नागरिकों को भूमि, राजस्व, पेंशन, राशन जैसी सेवाओं से संबंधित शिकायत दर्ज करने और उन्हें ट्रैक करने की सुविधा देता है। विशेषता यह है कि इसमें ‘सेव ड्राफ्ट’ सुविधा है, जिससे इंटरनेट नहीं होने की स्थिति में भी आवेदन बाद में सबमिट किया जा सकता है।

यह पोर्टल जनदर्शन, राजस्व पखवाड़ा, ग्राम सचिवालय प्रबंधन, सार्वजनिक आवेदन मॉड्यूल जैसे कई सरकारी तंत्रों से जुड़ा हुआ है। इसके माध्यम से नागरिकों की शिकायतें ग्राम पंचायत, जनपद, एसडीएम, तहसीलदार, ब्लड बैंक आदि स्तरों पर स्वतः अग्रेषित होती हैं और समाधान पारदर्शिता से होता है।

यह केवल शिकायत निवारण नहीं, बल्कि एक बहु-मॉड्यूल, बहु-चैनल डिजिटल प्रशासनिक समाधान

👉 अधिक जानकारी के लिए: www.amchobastar.in या Google Play Store से ‘आमचो बस्तर’ ऐप डाउनलोड करें।


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