Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Ads

Girl in a jacket

मैट्स विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग ने एक दिवसीय वेबीनार का आयोजन किया

  रायपुर । न्यूज़ एंकरिंग एंड मॉडर्न मीडिया विषय पर आयोजित इस सेमिनार के मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार एवं एंकर श्री दीपक डोभाल थे। दीपक डोभाल ...

 


रायपुर ।

न्यूज़ एंकरिंग एंड मॉडर्न मीडिया विषय पर आयोजित इस सेमिनार के मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार एवं एंकर श्री दीपक डोभाल थे। दीपक डोभाल पिछले करीब 15 सालों से पत्रकारिता से जुड़े हुए हैं। और इस वक्त इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में जाने माने एंकर के रूप में पहचान बनाए हुए हैं। दीपक राज्य सभा टीवी के अलावा कई निजी चैनल्स को अपनी सेवाएं प्रदान कर चुकें हैं । और वर्तमान में मुंबई स्थित एक बिजनेस चैनल साथ जुड़े हुए हैं। उन्हें एंकरिंग के साथ साथ दुनिया के सबसे उंचे रणक्षेत्र सियाचीन से लेकर भारत के आखिरी छोर कन्याकुमारी तक से रिपोर्टिंग का अनुभव है। फिलहाल दीपक टीवी पत्रकारिता के साथ साथ उभरते एंकर्स को ट्रेनिंग देने का काम भी कर रहे हैं।


वेबीनार में दीपक ने एंकरिंग और पत्रकारिता के क्षेत्र में भाषा की अहमियत को बताया। उनका कहना था कि भाषा में शब्द चयन, उच्चारण, स्थापन के महत्व को बताया। इसके साथ ही पिच, पॉज और माड्यूलेशन के विशेष महत्व को बताया. उनका कहना था कि, एक एंकर को इन चीजों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्होंने भाषा के साथ ही वाणी की शुद्धता और स्वच्छता के महत्व को भी बताया और उनका यह भी कहना था की, भाषा और संचार केवल पत्रकारिता तक ही सीमित नहीं है, आप किसी भी क्षेत्र में सफलता और एक ऊंचा मुकाम हासिल कर सकते हैं अगर आपका संचार मजबूत है । दीपक डोभाल ने आशु रचना यानी इंप्रोवाइजेशन के बारे में भी बताया साथ ही आशु रचना पर एक छोटा से अभ्यास सत्र का भी आयोजन किया। जिसमें वेबीनार में शामिल छात्र और छात्राओं को एक परिस्थितिक कहानी दी गई और सभी प्रतिभागियों को एक-एक करके उस परिस्थिति कहानी को आगे बढ़ाने के लिए कहा गया सभी छात्रों ने इस इंप्रोवाइजेशन प्रयोग में बढ़ चढ़कर बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। आज का वेबीनार छात्रों के लिए बहुत ही लाभदायक रहा। है। इस बेवीनार का आयोजन अंग्रेजी के विभागाध्यक्ष सौरभ शुक्ला के नेतृत्व में कराया गया। जिसमें विभाग के सभी प्राध्यापक डॉ अंजना दास सरखेल डॉ शीतल बेरा,  डॉ संतोष कुमार और दर्शिका चौधरी भी शामिल रहे। मैट्स विश्वविद्यालय के कुलपति श्री गजराज पगारिया, उपकुलपति प्रो (डॉ) के पी यादव, कुलसचिव श्री गोकुलानंदा पंडा, महानिदेशक श्री प्रियेश पगारिया और प्रो वीसी डॉ दीपिका दांढ़ ने बेवीनार के सफलता पूर्व आयोजन के लिए विभाग के सभी सदस्यों अध्यापकों और समस्त विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी।

कोई टिप्पणी नहीं

Girl in a jacket