Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Ads

Girl in a jacket

मैट्स के कुलपति प्रो. के.पी. यादव को अमेरिका ने दी विश्वगुुरु की उपाधि

  भारत सहित विश्व के अनेक देशों के शोधार्थियों को ऑनलाइन सिखा रहे शोध की बारीकियां रायपुर।  छत्तीसगढ़  राज्य व देश के लिए यह गौरव का विषय है ...

 


भारत सहित विश्व के अनेक देशों के शोधार्थियों को ऑनलाइन सिखा रहे शोध की बारीकियां

रायपुर।  छत्तीसगढ़  राज्य व देश के लिए यह गौरव का विषय है कि मैट्स यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. के.पी. यादव को किंगडम लाइफ क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी, (के.एल.सी.यू.) साउथ कैरोलीना, यूएसए ने विश्वगुरु का सम्मान प्रदान किया है। विश्वविद्यालय परिवार ने इस उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त   किया है।

मैट्स यूनिवर्सिटी, रायपुर के कुलपति प्रो. के.पी. यादव भारत सहित नाइजीरिया, टोगो, घाना, केन्या के शोधार्थियों को अमेरिका की किंगडम लाइफ क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी के बैनर तले आयोजित ऑनलाइन कक्षाओं में शोध की बारीकियों से निरंतर अवगत करा रहे हैं। केएलसीयू ने  5 अक्टूबर  को प्रो. के.पी. यादव को उनके कार्यों की सराहना करते हुए सम्मान-पत्र प्रदान किया एवं विश्वगुरु की उपाधि दी। के.एल.सी.यू की शाखाएँ तथा कैम्पस टेक्सास व साउथ अफ्रिका जैसे देशों में भी है। प्रो. यादव यसबड यूनिवर्सिटी, जाम्बिया, साउथ अफ्रिक्रा के शोधार्थियों को भी मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।  


प्रो. यादव विद्यार्थियों को कम्यूनिटी रिसर्च सहित शोध प्राक्कल्पना, शोध साहित्य का पूर्वावलोकन, शोध पद्धति, डाटा विश्लेषण, रिसर्च डिस्कशन एवं शोध परिणाम की बारीकियों से अवगत कराते हैं। कुलपति प्रो. के.पी. यादव  द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ राज्य एवं भारत का प्रतिनिधित्व किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि मैट्स यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. के.पी. यादव राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नेक), अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, एआईसीटीई (भारत सरकार), आईसीएआर, बार काउंसिल ऑफ इंडिया तथा लोक सेवा आयोग की विशेषज्ञ समिति के सदस्य के रूप में भी अपनी सेवाएँ देते रहे हैं। उन्होंने कम्प्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक्स, पर्यावरण के क्षेत्र में अब तक 19 किताबें लिखी हैं तथा राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 140 से भी ज्यादा शोध पत्र प्रकाशित व प्रस्तुत किये हैं। उन्हें 12 पेटेंट व कॉपीराइट प्राप्त हुए हैं।

भारत सरकार के विश्वगुरु की परिकल्पना के संदर्भ में यह महत्वपूर्ण कदम है। इतिहास के पन्नो में भारत को विश्वगुरु यानी की विश्व को पढ़ाने वाला अथवा पूरी दुनिया का शिक्षक कहा जाता था, क्योंकि भारत के लोगों का ज्ञान इतना समृद्ध था कि पूर्व से लेकर पश्चिम तक सभी देश भारत के कायल थे। प्रो. के.पी. यादव जी की इस उपलब्धि पर मैट्स यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति श्री गजराज पगारिया, महानिदेशक श्री प्रियेश पगारिया, उपकुलपति डॉ. दीपिका ढांढ, कुलसचिव श्री गोकुलानंदा पंडा सहित विश्वविद्यालय परिवार ने हर्ष व्यक्त कर अपनी शुभकामनाएँ दी हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Girl in a jacket